सेहतमंद रहना है तो इन बातों का रखना ही होगा ख्याल


भागदौड़ भरे जीवन में किसी के पास इतनी फुर्सत ही नहीं है कि वह अपने सेहत की ओर ध्यान दें, लेकिन अगर समय रहते अपने शरीर के लिए समय नहीं निकाल पाए, तो भी शरीर आपकों संभलने का मौका ही नहीं देगा। इसलिए आइए जानें कि किन बातों का ख्याल रख आप सेहतमंद जीवन जी सकते हैं। कम से कम शरीर की सेहत के लिए इतना तो करना ही पड़ेगा, नहीं करोगे तो बीमारियां कुछ कर देंगी…

सबसे पहले जीवन में नियमित और सेहतमंद खान पान को सही करने की जरूरत है। अच्छा स्वास्थ्य चाहिए तो अच्छा खाना होगा। अच्छे खाने का मतलब यह नहीं कि सिर्फ महंगा वाला खाना, अच्छे का मतलब ऐसा खाना जो स्वच्छ हो, जिसमें सभी विटामिन और फाइवर सही मात्रा में शामिल हों। भोजन सही होगा तो जीवन अपने आप सही हो जाएगा। दूसरी सबसे महत्वपूर्ण यह बात है कम से कम 6 घंटे की नीदं लें।
अगर हार्ड वर्क करते हैं तो 8 घंटे नींद जरूरी है। रात में देरी से सोने से न तो दिन शरीर ठीक से काम करता है और न ही दिमाग सक्रिय हो पाता है। इस लिए भरपूर नींद लें और खुद को प्रफ्रेक्ट बनाए रखें। नहीं तो शरीरिक और मानसिक दोनों समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इसके अलावा अगर आप हर पल खुश रहने की कला सीख लें तो बड़ी दवा और कुछ नहीं है। आपकी मुस्कान जहां आपको ताजगी देगी वहीं दूसरों पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। अगर आप कसरत नहीं करते तो ऊपर बताई गई किसी बात का ज्यादा फायदा नहीं मिलेगा। हां अगर कोई हार्डवर्क करता है तो कम व्यायाम में भी काम चल सकता है, लेकिन ऑफिस वर्क करने वालों को कसरत करना अनिवार्य है। व्यायाम के बिना सिटिंग जॉब करने वालों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आत्मविश्वास भी आपको स्वस्थ रहने में काफी मदद करता है।

Comments are closed.